Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTकहीं आपको भी तो नहीं है एक ही काम को बार बार...

कहीं आपको भी तो नहीं है एक ही काम को बार बार करने की आदत ,अगर हां तो हो जाइए सावधान

Google News
Google News

- Advertisement -

OCD की बीमारी brain में neurotransmitters की गड़बड़ी के कारण हो सकती है। इस बीमारी के शिकार मरीज के अंदर obsession और compulsion देखने को मिलता है। obsession में बार-बार negative विचार आते रहते है। क्या इसका इलाज संभव हो सकता है ?

Mental Health
क्या आप भी हर चीज को लेकर confuse रहते है ? क्या आप भी घर का ताला लगाकर बार-बार चेक करते है कि वो lock है या नहीं, और गाड़ी का लॉक लगाने के बाद उसे बार-बार चेक कर confirm करते रहते है। अगर आपका जवाब हां है तो आपको सावधान होना चाहिए क्योंकि यह बहुत सी मानसिक बीमारीओं के लक्षण हो सकते है। इस बीमारी का नाम obsessive compulsive disorder (OCD) है। brain के अंदर neurotransmitters का balance बिगड़ने के चलते यह बीमारी होती है। 100 के अंदर से 2 लोग कभी न कभी अपनी जिन्दगी के अंदर इस बीमारी का सामना ज़रूर करते है। ocd का असर आपकी पूरी जिंदगी के ऊपर बड़ सकता है। इसलिए हमे इसका इलाज भी जल्द से जल्द करवाना चाहिए है।

obsessive compulsive disorder क्या है ?
मानसिक रोग expert के मुताबिक से OCD की बीमारी brain में neurotransmitters की गड़बड़ी के कारण हो सकती है। इस बीमारी के शिकार मरीज में obsession और compulsion देखने को मिलता है। obsession के दौरान बार-बार negative विचार आते है। कुछ भी खोने का डर होना , हर वक्त चोट लगने जैसी चिंता होने लगती है। वहीं, compulsion में किसी भी काम को बार-बार दोहराने का मन करता है। ज़रुरत से भी ज्यादा चिंता करने से भी ऐसा हो सकता है।

OCD का सबसे ज्यादा खतरा किसे होता है ?
डॉक्टर के मुताबिक , OCD के मरीज किसी भी काम को कई-कई बार दोहराते पर रहते है। कई मामलों के अंदर तो सालों साल तक मरीजों में यह समस्या दखने को मिलती है। लेकिन , इसकी जानकारी उस व्यक्ति को नहीं होती है। महिला और पुरुष दोनों ही इस बीमारी की चपेट में आ सकते है। लगभग 15 साल के बाद ही इस बीमारी की समस्या ज्यादा तर देखने को मिली है । जरूरत से ज्यादा सोचने वालों के अंदर यह परेशानी अधिक मात्रा में देखने को मिलती है।

obsessive compulsive disorder का असर
डॉक्टर बताते है कि OCD का असर हमारी रोजाना की लाइफ पर पड़ता है क्यूंकि , इस बीमारी के दौरान पीड़ित मरीज हर वक्त कुछ न कुछ सोचता ही रहता है। जिस वजह से उसके मन में हर वक्त चिंता बनी रहती है उससे उसका daily routine बिगड़ जाता है।

OCD का इलाज
OCD का शिकार होने के उपरांत मानसिक रोग expert को दिखाना चाहि। डॉक्टर दवाईयां देकर या फिर therapy से भी इसका इलाज करते है। अगर यह समस्या हाल ही में शुरू हुई है तो उसे control करने पर पूरा focus करना चाहिए। मन में कई बार आने वाले विचारों को control करना चाहिए। किसी भी बात का अगर डर है तो अपने करीबी लोगों से जरूर शेयर करना चाहिए।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments