Thursday, June 13, 2024
45.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLIFESTYLEयदि आप रोजा कर रहे हो तो सहरी के समय ये चीजो...

यदि आप रोजा कर रहे हो तो सहरी के समय ये चीजो के सेवन से मिलेगा ऊर्जावान

Google News
Google News

- Advertisement -

रमज़ान का महीना(month of ramadan) एक आत्म की शुद्धि के लिए और आध्यात्मिकता की ओर जानी वाली एक यात्रा है और दुनियाभर के मुसलमान रोजा (उपवास) रखते हैं। इस दौरान ये सभी लोग सूर्योदय से पहले जो आखिरी भोजन करते हैं। जिसे सहरी(Sehri) के नाम से जाना जाता है। सहरी(Sehri) के समय पोस्टिक खाने से आप न केवल दिनभर अच्छा महसूस करेंगे, बल्कि गले को भी सूखने से बचाएगा, जिससे आपका उपवास(रोजा) अधिक आरामदायक होगा।आइए हम कुछ ऐसी चीजो के बारे मैं बताते हैं। जिसे आपको सहरी(Sehri) के समय खाने चाहिए।

oats

ओट्स के फायदे

सहरी(Sehri) के समय ओट्स खाना बहुत अच्छा होता है। क्योंकि ये पानी को सोख लेते हैं। जिससे पेट देर तक भरा रखता हैं। हलाकि इन्हें बनाना भी बहुत आसान है; बस इसे दूध या पानी में उबालो और मनपसंद ड्राई फ्रूट्स या फल इसमें मिला लो। आपको बता दे ये न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बल्कि तुम्हें पूरे दिन एक्टिव भी रखता है।

fruits and vegetables

फल और सब्जियां

सहरी(Sehri) का समय खीरा, तरबूज, संतरा, और स्ट्रॉबेरी आदि फल और सब्जियां खाने चाहिए। जिससे आपने शरीर को अच्छे से हाइड्रेट कर रहे हो। इन सभी चीजो में नेचुरल तरीके से पानी की भरपुर मात्रा होती हैं, इसलिए दिन भर पानी की कमी से बचाते हैं और ये खाने में अच्छे भी लगते है। इसलिए, उपवास के समय इन्हें खाना न भूलें।

यह भी पढ़ें : Best Courses For Women : महिलाएं इस कोर्स में बनाएं अपना करियर, हासिल करेंगी ऊंचाइयां

Curd

दही के लाभ

दही में बहुत सारा पानी और प्रोटीन होता है। जो आपको दिन भर पानी की कमी से बचाता है। दरअसल ये ज्यादा देर तक पेट भरा रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, दही के सेवन से अच्छे बैक्टीरिया भी मिलते हैं। जो आपके पेट को स्वस्थ मनाये रखते हैं। तो, सहरी में एक कटोरी दही जरूर खाना चाहिए।

Sago

साबूदाना

बता दे, कि सहरी (Sehri)में साबूदाना खिचड़ी या चिया सीड्स को दही में मिलाकर सेवन करना भी सेहत अच्छा होता हैं। वही बादाम, अखरोट, और फ्लैक्ससीड्स में अच्छे फैट्स होते हैं। जो ऊर्जा को धीरे-धीरे रिलीज करते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

Recent Comments