Monday, May 27, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadलोगों को फर्जी ऐप के बारे में किया जागरूक

लोगों को फर्जी ऐप के बारे में किया जागरूक

Google News
Google News

- Advertisement -

पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के द्वारा के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश व साइबर राहगीरी कार्यक्रम के अंतर्गत साइबर थाना बल्लबगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन व उनकी टीम ने सर्वोदय हॉस्पिटल, मिलन रोड, हनुमान मंदिर तथा सेक्टर आठ पार्क में आमजन को साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि साइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम सब इंस्पेक्टर- दिपक, मुख्य सिपाही कृष्ण गोपाल सिपाही सागर, अनिल, प्रदीप,  संदीप की टीम के द्वारा सेक्टर-नौ के प्रवीण कुमार गोयल व संजय मेकर के द्वारा संचालान किया गया था। प्रोग्राम सेक्टर-आठ की मार्किट व सर्वोदय रोड, मिलन होटल वाला रोड से निकल कर हनुमान मंदिर से होते हुए वापस सर्वोदय हॉस्पिटल तक पैदल यात्रा निकालकर  लोगो को साइबर फ्रॉड के प्रति लोगो को जागरूक किया। आज के समय में मोबाइल एप्स के माध्यम से पैसे का लेनदेन बेहद आसान हो गया है। सभी लोग मोबाइल के जरिए आसानी से पेमेंट कर लेते हैं। अबइस मोबाइल क्रांति के साथ ही पिछले कुछ सालों में मोबाइल ऐप के माध्यम से फोन पर लोन देने वाले आप भी एक्टिव हो चुके हैं।

आज कल फोन पर चंद सेकेंड में लोन प्राप्त करने के विज्ञापन नजर आते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर भी इंस्टेंट लोन देने वाले सैकड़ों मोबाइल एप्स मौजूद हैं। कुछ मिनटों में लाखों रुपए का लोन देने का दावा करने वाले यह मोबाइल आपके बैंक अकाउंट, एटीएम व क्रेडिट कार्ड संबंधित जानकारी एकत्रित करते हैं जिसके पश्चात आपके बैंक खातों की सारी जानकारी साइबर ठगों के पास पहुंच जाती है और वह आपको लोन देने की बजाय आपके खाते में पड़े सारे पैसे उड़ा लेते हैं। सभी नागरिकों से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार के सस्ते लोन या लुभावने ऑफर के लालच में न आएं और यदि आपको लोन की आवश्यकता है तो इसके लिए बैंक से संपर्क करें अन्यथा आपकी सारी मेहनत की कमाई यह साइर्बठग कुछ मिनटों में ही गायब कर सकते हैं।

इसके साथ ही आमजन को साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे मेंजागरूककरतेहुए उन्होंने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की वारदात घटित हो जाती है तो वह तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें और उन्हें अपने साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जानकारी दें। साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचा सकते हैं। किसी भी समस्या के लिए डायल 112 पर पुलिस से सम्पर्क कर सकते है। कार्यक्रम में मौजूद सभी नागरिकों ने पुलिस टीम द्वारा साइबर अपराध के बारे में दी गई जानकारी के लिए पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments