Sunday, May 19, 2024
40.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadAIFOM द्वारा आयोजित प्रथम "राष्ट्रीय MSME महोत्सव" का हुआ भव्य शुभारंभ

AIFOM द्वारा आयोजित प्रथम “राष्ट्रीय MSME महोत्सव” का हुआ भव्य शुभारंभ

Google News
Google News

- Advertisement -

National MSME Festival : उद्यमियों का देश के विकास में अहम योगदान है। यह बात हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कही। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद इंडस्ट्रीज को भारत के साथ-साथ विश्व में पहचान बनाने के लिए सब उद्यमी भागीदार बनें। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय स्थानीय मैगपाई काम्पलैक्स में All India Forum of MSME द्वारा आयोजित प्रथम “”राष्ट्रीय MSME महोत्सव” में उपस्थित लघु उद्यमियों और अन्य मेहमानों को सम्बोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम मैग्पाई काम्पलैक्स में आयोजित किया गया। जिसमें राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। दत्तात्रेय ने महोत्सव में उपस्थित सभी अतिथियों, उद्यमियों एवं मीडिया कर्मियों का यहां उपस्थित होने पर धन्यवाद किया। वहीं उपस्थित सभी उद्यमियों एवं AIFOM के उज्जवल भविष्य की कामना की। बंडारू और अन्य मेहमानों ने दी प्रज्वलित कर महोत्सव का शुभारंभ किया।

National MSME Festival

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उपस्थित लघु उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक शिल्पकार से लेकर शहरी क्षेत्र में मौजूद स्टार्ट अप, स्मार्ट सोल्यूशन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग तक आते है। आज MSME के अंतर्गत न केवल मैन्युफैक्चरिंग एवं सर्विस उद्योग आते है, अपितु व्यापार को भी इसमें शामिल किया गया है। यह केवल आप जैसे उद्यमियों का ही प्रयास है। जिसके द्वारा हमारी अर्थव्यवस्था को ईंधन प्राप्त होता है। इसके साथ ही रोजगार सृजन एवं कर दाता के रूप में आपका योगदान महत्त्वपूर्ण है।

Governor Bandaru Dattatreya

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि एक उद्यमी का जीवन चुनौतियों से परिपूर्ण है। इन चुनौतियों के बीच आप द्वारा दिखाए जाने वाले संयम, साहस, जोखिम एवं प्रतिदिन बदलने वाली टेक्नोलॉजी के मध्य खड़े रहना बहुत ही प्रेरणादायक है। आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था के दौर में उद्यमियों द्वारा की गई मेहनत की बदौलत जो एक अच्छा ईको सिस्टम हमारे देश में उपलब्ध है। उसकी प्रशंसा पूरे देश में की जाती है। इसी के परिणाम स्वरूप है। विकास एवं इनोवेशन को गति प्राप्त हुई है। यदि आंकड़ों की बात करें तो भारतवर्ष की कुल जीडीपी में 30 प्रतिशत भागीदारी एवं कुल एक्सपोर्ट में 50 प्रतिशत भागीदारी के साथ साथ 15 करोड़ से अधिक रोजगार देने वाला MSME सेक्टर आज समय की आवश्यकता बन गया है। इस समय 7 करोड़ से अधिक एमएसएमई इकाइयों ने अपना “उद्यम पंजीकरण” करवा लिया है, जबकि लगभग इतनी ही इकाइयाँ अभी अपंजीकृत है।

यह भी पढ़ें : Dry Day : हर शुक्रवार को फरीदाबाद में मनाया जाएगा ड्राई डे, डीसी ने दिए निर्देश

Governor Bandaru Dattatreya

राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा राज्य में 1.5 लाख से अधिक MSME इकाइयां है जिनमें से केवल फरीदाबाद जिला में 25000 से अधिक MSME इकाईयां है। बंडारू य ने AIFOM के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम सुंदर कपूर एवं राष्ट्रीय महासचिव अनिल कुमार चौधरी को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने इस संस्था का निर्माण करके हजारों उद्यमियों को विकास का एक रास्ता दिखाया है। इसके अतिरिक्त इस राष्ट्रीय महोत्सव के दौरान सम्मान प्राप्त करने वाले सभी अवार्डी को बधाई देते हुए कहा कि उम्मीद करते हैं  कि जो उद्यमी आज अवार्ड नहीं ले पाये हैं। वे और अधिक मेहनत एवं अच्छा कार्य करेंगे। भविष्य में अवश्य यह अवार्ड प्राप्त करेंगे।

राष्ट्रीय MSME महोत्सव में प्रोफेसर जगदीश मुखी, डॉ. एन.सी. वाधवा, आईएस, श्याम सुंदर कपूर, राष्ट्रीय अध्यक्ष, AIFOM, अनिल कुमार चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव, AIFOM, मनी लाल चौधरी, महाप्रबंधक, सिडबी, राकेश सूरज, रीजनल डायरेक्टर, EEPC इंडिया मौजूद रहे।

लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़े रहें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

अरविंद केजरीवाल ने बहुत सोच समझकर चुनौती दी है

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कुशल राजनीतिज्ञ हैं। वह माहौल को अपने पक्ष में कैसे बदला जाए,...

सीवी रमन बोले, मुझे ईमानदार वैज्ञानिक चाहिए

प्रकाश प्रकीर्णन के क्षेत्र में खोज करने के लिए विख्यात सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म 7 नवंबर 1888 में हुआ था। सर सीवी रमन...

Kangana Ranaut: मंडी से चुनाव जीती तो क्या चाहती है कंगना रनौत, बोली अगर ऐसा हुआ तो..

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) इन दिनों राजनीतिक गलियारों में नज़र आ रही है लोकसभा चुनाव (loksabha Election) में कंगना बीजेपी (BJP) की...

Recent Comments