Tuesday, April 23, 2024
30.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadयोग दिवस को लेकर अधिकारियों में नहीं हैं उत्साह

योग दिवस को लेकर अधिकारियों में नहीं हैं उत्साह

Google News
Google News

- Advertisement -

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पिछलेकरीब नौ साल से उत्साह से मनाया जा रहा है, जिसके लिए हरियाणा आयुष विभाग की तरफ से गत 10 मई  को नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम करने के निर्देश जारी किए थे। जिसमें उन्होंने छह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जारी किए थे। इसमें अधिकारियों और कर्मचारियों समेत विभिन्न विभागों के लिए अलग-अलग शिविर लगाने के निर्देश थे। लेकिन इन शिविरों में केवल शिक्षक ही पहुंचे। अधिकारी इन शिविरों सेदूर हैं। अब आज मंत्रीगण, सांसद, विधायक, प्रशासनिक अधिकारी, अन्य सभी विभागों के अधिकारी / कर्मचारी, पुलिस, एनसीसी कैडेट इत्यादी को तीन दिवसीय योग शिविर लगाने के निर्देश हैं। अब देखना यह है कि क्या अधिकारियों की तरह विधायक, सांसद, नेता, अधिकारी और जनता इसमें प्रशिक्षण के लिए आऐगी या नही।

ये थे निर्देश:

हरियाणा आयुष अधिकारी के द्वारा 10 मईको जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि 29 से 31 मई तक स्टेडियम, योग एवं व्यायामशालाओं,सरकरी एवं प्राईवेट स्कूलों के प्रवक्ताओं, शारीरिक शिक्षकों, पीटीआई व डीपीई सभी को योग प्रशिक्षण करवाने के निर्देश थे। वहीं पांच से सात जून तक सभी स्कूलों में योग करवाने के निर्देश थे। नौ से 11 जून तक जिला तथा ब्लॉक स्तर के प्रशासनिक अधिकारी, सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, सरपंच, पंच, निर्वाचित सदस्य, पुलिस, एनसीसी कैडेट, स्काउड कैडेट और सामान्य लोगों को योग करवाना था, लेकिन इस दौरान केवल शिक्षा विभाग ही मौके पर पहुंचा।

आज क्या होगा?  

आयुष अधिकारियों ने 14 से 16 जून तक के शिविर को मंत्री, सांसद, विधायक, अधिकारियों, पुलिस कर्मियों समेत सभी विभागों के प्रशिक्षण के लिए रखा है। अब देखना है कि क्या प्रशासनिक अधिकारी और विभिन्न विभागों की तरह यह लोग भी योग प्रशिक्षण शिविर में आज हिस्सा लेंगे या नहीं। वहीं 19 जून को सात से आठ बजे तक के अभ्यास में जिला प्रशासन द्वारा योगा और मैराथन में सब पहुंचते है या नहीं। वहीं 21 जून को होने वाले नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम ब्लॉक और जिलास्तर पर होंगे या नहीं। 

किया था मेल:

सूत्रों की माने तो सभी विभागों के अधिकारियों, मंत्रियों, विधायकों, विभागाध्यक्षों समेत सभी को मेल के जरिये जिला आयुष अधिकारी की तरफ से इस संबंध में सूचना दी गई थी। लेकिन विभागों के अधिकारी व कर्मचारी न तो योगा प्रशिक्षण शिविरों में पहुंच रहे है और न ही इस विषय में कोई जानकारी ले रहे है। केवल चंद लोग ही योगा प्रशिक्षण ले रहे हैं।

कविता

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments