Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANABhiwaniराह ग्रुप फाउंडेशन ने शुरू की नई पहल, छात्राओं को इंग्लिश बोलने...

राह ग्रुप फाउंडेशन ने शुरू की नई पहल, छात्राओं को इंग्लिश बोलने और सीखने का मिलेगा प्रशिक्षण

Google News
Google News

- Advertisement -

भिवानी। सामाजिक संस्था राह ग्रुप फाउंडेशन ने बेटियों को प्लेसमेंट व स्वयं रोजगार के काबिल बनाने के लिए ब्यूटी, बुटीक पार्लर, कम्प्यूटर ट्रेनिंग सहित दूसरे परम्परागत कोर्स के साथ-साथ इंग्लिश बोलने और सीखने की भी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नई पहल की है। प्रदेश में इस अभियान की शुरुआत भिवानी जिले के बहल कस्बे से की जाएगी। जिसमें पहले चरण में 120 बेटियों को फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सिखाया जाएगा। इसके लिए बकायदा रोजाना इंग्लिश स्पीकिंग की दो कक्षाएं चलाईं जाएंगी। इस कोर्स की अवधि 3 से 4 महीने की होगी, जिसमें 15-35 वर्ष तक की छात्राएं भाग ले सकती हैं। इसमें छात्राएं समय की उपलब्धता के अनुसार अंग्रेजी सीख सकेंगी। इनमें से चयनित छात्राओं से महज 200 रुपये ही मासिक शुल्क लिया जाएगा। इसके लिए सामान्य कक्षाओं के अलावा सप्ताह में एक अतिरिक्त डाउट सेशन कक्षा भी लगेगी। जिसमें छात्राओं को अंग्रेजी बोलने एवं समझने में आने वाली किसी भी समस्या का समाधान किया जाएगा।

प्रदेश स्तर पर खोले जाएंगे 50 सेंटर
यह जानकारी देते हुए केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक व राह ग्रुप फाउंडेशन के चेयरमैन नरेश सेलपाड़ एवं राह क्लब भिवानी के प्लेसमेंट सेल इंचार्ज बंसीलाल ने बताया कि बहल के बाद भिवानी, हिसार, जींद एवं फतेहाबाद में इस प्रकार के इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स चलाएं जाएंगे, जिसमें बेटियों/छात्राओं को उनकी जरूरत के हिसाब से इंग्लिश बोलने व लिखने की ट्रेनिंग दी जाएगी। केश कलां एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक एवं राह ग्रुप फाउंडेशन के चेयरमैन नरेश सेलपाड़ के अनुसार संस्था उन बेटियों/युवाओं के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स शुरू करने जा रही हैं, जिनके पास कम्युनिकेशन स्किल्स की कमी है। राह संस्था देश के नामी कोचिंग संस्थानों की मदद से इस कोर्स को संचालित करेगी। उन्होंने बताया कि छात्राओं के अंग्रेजी बोलने की क्षमता में सुधार होने से उसे नौकरी मिलने की संभावना भी अधिक रहेगी। इसके बाद प्रदेश स्तर पर इसी प्रकार 50 सेंटर खोले जाएंगे। पहले चरण में दो हजार बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स करवाया जाएगा।

ऐप पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान
इंग्लिश स्पोकन कोर्स आरंभ करने के साथ ही विद्यार्थियों/छात्राओं को देश के नामी कोचिंग संस्थान की ओर से 50 फीसदी कीमत पर विशेष ऐप उपलब्ध करवाया जाएगा। इस इंग्लिश कोर्स एप्प की अवधि एक वर्ष होगी। साथ ही यह अनुदान महज टॉपर्स 120 विद्यार्थियों को ही मिलेगा। जिससे आगामी एक वर्ष तक विद्यार्थी विद्यार्थियों के हिसाब से बिगनर, मीडियम एवं एडवांस कोर्स भी इसमें उपलब्ध होंगे। जिसमें ऑनलाइन वीडियो, पीपीटी एवं पीडीएफ फॉर्मेट के माध्यम से विद्यार्थी अपने घर/संस्थान में रहकर भी इंग्लिश कोर्स कर सकेंगे। इसके अलावा एक ऐप से छात्र विशेष का पूरा परिवार भी इसका लाभ उठा सकेगा। हालांकि यह ऐप एक बार में महज एक स्मार्ट फोन में ही चलेगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments