Friday, June 14, 2024
36.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTक्या आंखों में saliva लगाने से हो जाता है आंखों का infection...

क्या आंखों में saliva लगाने से हो जाता है आंखों का infection ठीक ?

Google News
Google News

- Advertisement -

Myth या Truth
आंखों में लार को लगाना किस हद तक सही नहीं है। डॉक्टर के हिसाब से इसके कारण infection का खतरा और भी काफी बढ़ सकता है जिसके साथ आपकी आंखों के अंदर और भी ज्यादा नुकसान होने का खतरा हो सकता है।

Myth या फिर Truth
monsoon का मौसम आने पर गर्मी से राहत तो मिल रही है ,लेकिन यह राहत अब लोगों के लिए आफत बनकर उभरती नज़र आ रही है। देश के कई हिस्सों के अंदर बारिश के साथ बाढ़ के बाद Eyeflu का खतरा काफी तेजी से बढ़ने की कगार पर है। आए दिन अस्पतालों के अंदर आंखों के मरीज बढ़ते नज़र आरहे है। eye disease में सबसे ज्यादा Eyeflu के मामले सामने आ रहे है। वहीं इस बीच social media के ऊपर Eyeflu को लेकर एक के बाद एक दावे किए जा रहे है। जहां कुछ दिन पहले यह कहा गया था कि आंखों में देखने से Eyeflu का खतरा हो सकता है। वहीं अब कहा जा रहा है कि Eyeflu का तुरंत इलाज करने के लिए आप अपनी आंखों के ऊपर saliva लगा सकते है। आंखों के अंदर काजल की तरह लार लगाने से यह समस्या 24 घंटे के अंदर ही ठीक हो जाती है। ऐसे दावों पर लोग यकीन कर follow भी करने लगे है। लेकिन क्या ऐसा करना वाकई में सही है या फिर यह भी भ्रम है तो आइए जानते है इसके बारे में।

क्या Eyeflu saliva लगाने से हो सकता है ठीक ?
Eyeflu एक तरह का infection है जिसके दौरान आपकी आंखें लाल हो जाती है। आंखों के अंदर जलन होना , खुजली होना , सूजन आना , आंखों के अंदर से कीचड़ निकलना , असहज महसूस करना आदि शामिल है। इसे लेकर जहां पर लोग doctor से इलाज करवाते है। वहीं पर कुछ लोग घरेलू उपचार को भी अपनाते रहते है। लेकिन आंखों के अंदर लार को लगाना सही नहीं माना गया है। doctor के मुताबिक इससे infection का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है और आपकी आंखों को और भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह ध्यान देने वाली बात है कि जब आंखों के अंदर infection होता है,उस दौरान बचाव के लिए doctor हमें अपने हाथों को बार-बार धोने की सलाह देते रहते है। हमे आंखों को छूने से मना किया जाता है। ऐसे में हमारा saliva infection पर लगाना कैसे सुरक्षित माना जा सकता है। Eyeflu होने के दौरान किसी भी तरह के दावों को follow करने से कई ज़्यादा बेहतर है कि doctor की सलाह पर इलाज करवाया जा सके।

Eyeflu से बचने के कुछ घरेलू उपचार
1 – गुलाब जल के साथ आंखों को धोने से आपकी आंखों का infection कम किया जा सकता है। गुलाब के जल की बस दो बूंद को आंखों में लगाएं। इसे रोज़ दिन में लगभग दो बार डालने से conjunctivitis की समस्या ठीक होने लग जाती है।
2 – गुनगुने पानी के इस्तेमाल से आंखों को धोने के बाद आंखों के ऊपर जमी हुई गंदगी हटने लग जाती है।
3 – करीब एक गिलास पानी के अंदर दो चम्मच शहद को मिला ले , फिर इस ही पानी के साथ अपने हाथों से तेज के झटके के साथ खुली आंखों के अंदर मार ले। शहद के साथ आंखों को धोने की वजह से आंखों का संक्रमण दूर होसकता है ।
4 – हल्दी के पानी के साथ अपनी आंखों की सफाई करने के कारण से संक्रमण दूर होने की संभावना होती है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

Recent Comments