Monday, July 22, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTWorld Cup 2023 : पाकिस्तान के भारत में विश्व कप खेलने पर...

World Cup 2023 : पाकिस्तान के भारत में विश्व कप खेलने पर असमंजस जारी, पहली बार आया पाक विदेश मंत्रालय का बयान; जानें क्या कहा?

Google News
Google News

- Advertisement -

एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन इसी वर्ष अक्टूबर-नवंबर में होना है। क्रिकेट के इस महाकुंभ की मेजबानी भारत को मिली है। टूर्नामेंट के आगाज में बस कुछ ही महीने बचे हैं, लेकिन अब तक टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं हो पाया है। पाकिस्तान के इस टूर्नामेंट में खेलने को लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। उसकी टीम ने अभी तक खेलने की पुष्टि नहीं की है। साथ ही वह पूर्व निर्धारित शेड्यूल में बदलाव की मांग कर रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि भारत में खेलने को लेकर फैसले की जिम्मेदारी अब सरकार के हाथ में है। इस बीच पाक विदेश मंत्रालय ने पहली बार मामले में अपनी बात रखी है।

पाक प्रवक्ता ने कहा, उचित समय पर बताएंगे

पाक विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह भारत में आगामी वनडे विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी से जुड़े सभी पहलुओं का मूल्यांकन कर रहा है। कुछ समय पहले ही आईसीसी ने विश्व कप का ड्रॉफ्ट शेड्यूल सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड को भेजा था। इसके जवाब में पीसीबी ने कहा था कि सरकार की अनुमति के बाद ही वह अपनी टीम को भारत भेजने या नहीं भेजने का फैसला कर पाएंगे।

पाकिस्तान विदेश मामलों की सचिव मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि हमें शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की चार जुलाई को होने वाली बैठक के लिए भारतीय प्रधानमंत्री से आधिकारिक निमंत्रण मिला है। हम आने वाले दिनों में अपनी भागीदारी के संबंध में घोषणा करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि क्रिकेट के संबंध में, पाकिस्तान का विचार है कि राजनीति को खेल के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए। पाकिस्तान में क्रिकेट न खेलने की भारत की नीति निराशाजनक है। हम विश्व कप में अपनी भागीदारी से संबंधित सभी पहलुओं पर नजर रख रहे हैं और उनका मूल्यांकन कर रहे हैं, जिसमें पाकिस्तानियों की सुरक्षा स्थिति भी शामिल है। क्रिकेटर और हम उचित समय पर पीसीबी को अपने विचार पेश करेंगे।

2016 के बाद पाक ने नहीं किया भारत का दौरा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 2023 विश्व कप पांच अक्तूबर से शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान मैच 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में होगा। यह उन पांच मैदानों में से एक है जहां पाकिस्तान को लीग मैच खेलने हैं। दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक संबंधों के कारण, पाकिस्तान ने 2016 टी-20 विश्व कप के बाद से भारत का दौरा नहीं किया है और तब भी पाकिस्तान के भारत दौरे को लेकर अनिश्चितता बनी हुई थी। पीसीबी ने अपने खिलाड़ियों को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के बारे में भारत सरकार से स्पष्ट और सार्वजनिक आश्वासन नहीं मिलने पर टूर्नामेंट से हटने की धमकी दी थी। इन वार्ताओं के परिणामस्वरूप अंततः भारत-पाकिस्तान मैच को धर्मशाला से कोलकाता स्थानांतरित करना पड़ा था।

शेड्यूल में बदलाव का किया था अनुरोध

पीसीबी ने आईसीसी से 2023 वनडे विश्व कप में अपने दो लीग मैचों के लिए उन मैदानों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर स्थानों की अदला-बदली करने का अनुरोध किया है, जिन पर उन्हें खेलना है। पाकिस्तान को वर्तमान में 20 अक्तूबर को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया और फिर 23 अक्तूबर को चेन्नई में अफगानिस्तान से खेलना है। हालांकि, उसने बदलाव की मांग की है वह बेंगलुरु में अफगानिस्तान और चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से खेलना चाहते हैं। पीसीबी की मांग ठुकरा दी गई है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Statue of unity : आज ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का दीदार करने गुजरात पहुंचेंगे भूटान के नरेश और प्रधानमंत्री

गुजरात सरकार ने बताय कि भूटान के नरेश और प्रधानमंत्री सोमवार को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का दौरा करेंगे।

Recent Comments